Wednesday 9 January 2019

व्यापारी को सिम कार्ड स्वैपिंग के जरिए लगा चुना

दुनिया टेक्नोलॉजी के मामले में जितनी तेजी से बढ़ रही है, लोगों की मुसीबत भी उतनी ही तेजी से बढ़ रही है. अभी हाल ही में मुंबई के एक व्यापारी को सिम कार्ड स्वैपिंग के जरिए 1.86 करोड़ का चूना लगाया था, वहीं अब इंडियल आइडल की प्रतिभागी अवंती पटेल  उनकी बहन के बैंक अकाउंट से साइबर चोरों ने करीब 2 लाख रुपये उड़ा लिए हैं. खास बात यह है कि यह चोरी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिए की गई है. आइए पूरे मामले को विस्तार से जानते हैं..

सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि अवंती पटेल भारतीय आइडल 10 की प्रतिभागी हैं  एक बॉलीवुड सिंगर भी हैं. मुंबई मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक अवंति  उनकी बहन के खाते से 1 लाख 70 हजार रुपये गायब हो गए हैं. बताया जा रहा है कि यह चोरी UPI ऐप के जरिए की गई है. उन्होंने इस विषय में मुंबई के सायन पुलिस स्टेशन शिकायत दर्ज कराई है. अगली स्लाइड में पढ़ें अवंती ने किया था डेबिड कार्ड के लिए अप्लाई
मुंबई मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक अवंती ने नए डेबिट कार्ड के लिए आवेदन किया था जिसे बैंक द्वारा अभी तक एक्टिवेट नहीं किया गया है. इसी बीच उनके नंबर पर पंकज शर्मा नाम के एक शख्स ने कॉल किया  खुद को बैंक का कर्मचारी बताया.
इसके बाद अवंती ने उसे अपने बैंक अकाउंट के बारे में पूरी जानकारी दे दी. उन्होंने उसे अपने पुराने डेबिट कार्ड के सीवीवी नंबर समेत सभी जानकारी दे दी. इसके बात उनके नंबर पर फिर से कॉल आया  ओटीपी बताने के लिए बोला गया  यहीं से खेल प्रारम्भ हुआ.
ओटीपी बताने के साथ ही उनके नंबर पर दूसरा मैसेज आया जिसे देखकर उनका होश उड़ गया. मैसेज में अकाउंट से 50 हजार रुपये कटने की जानकारी थी. इसके बाद तीन बार में कुल 1.50 लाख रुपये उनके अकाउंट से गायब हो गए. गौर करने वाली बात यह है कि उस आदमी ने अवंती को फिर से फोन किया.
पंकज ने अवंती को फिर से फोन किया  बोला कि चिंता करने की कोई बात नहीं है. पूरे पैसे उनके अकाउंट में फिर से आ जाएंगे. इसके बाद पंकज ने अवंती से गारंटर के तौर पर उनकी बहन के बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी मांगी  बहन के अकाउंट से भी 50,000 रुपये उड़ा लिए.
पंकज ने अवंती को फिर से फोन किया  बोला कि चिंता करने की कोई बात नहीं है. पूरे पैसे उनके अकाउंट में फिर से आ जाएंगे.
इसके बाद पंकज ने अवंती से गारंटर के तौर पर उनकी बहन के बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी मांगी  बहन के अकाउंट से भी 50,000 रुपये उड़ा लिए.

1 comment: